हिमा दास "गोल्डन गर्ल" ने पोलैंड में लहराया तिरंगा

भारत की फर्राटा धाविका हिमा दास ने पोलैंड में पोजनान एथलेटिक्स ग्रां प्री में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ का स्वर्ण पदक जीत लिया है। विश्व जूनियर चैंपियन और 400 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड होल्डर हिमा ने 200 मीटर में 23.65 सेकेंड का समय निकालकर सोने का तमगा अपने नाम किया।

इससे पहले फ़िनलैंड के टैम्पेयर शहर में 18 साल की हिमा दास ने इतिहास रचते हुए आईएएएफ़ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप की 400 मीटर दौड़ स्पर्धा में पहला स्थान प्राप्त किया था। हिमा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप की ट्रैक स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय हैं। हिमा दस को गोल्डन गर्ल के अलावा "उड़न परी" के नाम से भी जानते हैं। 
Related image

हिमा के स्वर्ण जीतने पर असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने उन्हें बधाई दी। सोनोवाल ने कहा,‘‘असम की इस युवा खिलाड़ी ने अपनी सूची में एक और उपलब्धि को जोड़ लिया है। हिमा की उपलब्धियों ने राज्य के उभरते खिलाड़ियों को प्रेरित किया है।’’

हिमा के घर में कुल 16 सदस्य हैं। घर की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि बस अपने खाने-पीने की व्यवस्था हो जाती है। हिमा के कोच निपुण इस बारे में बताते हैं कि ''हिमा के घर की आर्थिक स्थिति बहुत ज़्यादा अच्छी भी नहीं है, उनके पिता किसान हैं, खेती-बाड़ी करते हैं, जबकि मां घर संभालती हैं।'' हिमा जिस जगह से आती हैं, वहां अक्सर बाढ़ भी आती रहती है, इस वजह से भी परिवार को कई बार आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। 

Comments

Popular posts from this blog

उफ़्फ़ इरफान : तुमने पता नहीं कौन सा इस्लाम पढ़ लिया, अपनी मूर्खताओं से बाज़ आओ यार :सैयद शहरोज क़मर

इश्क़ की खुशबू