वाराणसी: मोदी जी! आप रोज आया करिए, काशी स्वच्छ हो जाएगी


Image may contain: 3 people, people smiling, sky and outdoor


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 68वां जन्मदिन है। प्रधानमंत्री अपना जन्मदिन अपने संसदीय क्षेत्र में कुछ स्कूली बच्चों के साथ मना रहे हैं। वाराणसी में कई दिनों से पीएम मोदी के आने की तैयारी चल रही है। साफ सफाई से लेकर सजावट तक। 

आज सुबह से जिस तरह से वाराणसी की कुछ सड़कें चमक रही हैं उससे यहाँ के लोग प्रधानमंत्री के आने से कम लेकिन सफाई से ज्यादा खुश नज़र आ रहे हैं। वाराणसी कैंट से इलाहाबाद की रोड आखिरी बार तब ऐसी लग रही थी जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रास्ते से गुजरे थे। आज एक बार फिर उन्हें इसी रास्ते से होकर गुजरना है। 

आज सुबह से इस रास्ते पर ज़ोर-शोर से सफाई चल रही है, हर पचास मीटर पर कोई सफाईकर्मी सफाई करते हुए, तो कोई कूड़ा उठाते हुए, तो कोई कूड़े में आग जलाते हुए दिख रहा है। 

कलेक्ट्रिफ़ोर्म पर खड़े ऑटो ड्राइवर सुरेश चंद काफी खुश नज़र आ रहे हैं, और हँसते हुए अपनी साथी ड्राइवर से कहते हैं, "मोदी जी आज फिर से दिल जीत लेहलन।  राजा! कितनी सफाई हो रहल बा। अगर एक महीना में एक बार भी उ आ जाएँ ना इहाँ, त कुल साफ सुथरा हो जाई।"

वहीं पास में खड़ी एक आंटी जिन्होने अपना सुमन बताया, उनका कहना है कि "बस मोदी के नाम पर सफाई हो रहा है। हम लोगों को यहाँ रहना तो कुछ नहीं होता है। जितने भी अधिकारी कर्मचारी हैं सब कामचोर हैं। एक दिन झाड़ू लगाते हैं दस दिन आराम करते हैं, और झाड़ू भी साफ नहीं लगाते।" सुमन वहीं पास के गाँव चाँदपुर की रहने वाली हैं। 



रेलवे का परीक्षा देने जा रहे एक युवक राहुल वर्मा ने बताया कि "इससे पहले मैं जितनी बार भी वाराणसी आया हूँ, हर बार मुझे गंदगी ही नज़र आती थी। आज सड़क कितना साफ सुथरा लग रहा है। यहाँ तक कि हर चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस भी है, भीड़ भी नहीं दिख रही है। अगर ऐसा ही है कि प्रधानमंत्री के आने पर ही काम होगा तो मोदी जी को तो कई बार झूठ भी बोल देना चाहिए कि वो वाराणसी आ रहे हैं। ये उनका संसदीय क्षेत्र है, यहाँ तो वो कभी भी आयें। हर दम आयें, बार-बार आयें और कई बार नहीं भी आएंगे तो कोई फर्क नहीं होगा, कम से कम काशी साफ तो हो जाएगी।"


से लहुराबीर मार्ग से अपने कॉलेज जा रही रेश्मा नाम की युवती ने कहा कि ऐसा नहीं है कि सफाईकर्मी यहाँ पर सफाई नहीं करते, सफाई करते हैं लेकिन अपने मन से। साफ, सफाई नहीं करते, कूड़ा भी ठीक से नहीं उठाते हैं। लेकिन जब मोदी जी को आना होता है तो ऐसे सफाई करते हैं जैसे इन्हें इनाम मिलना हो, जैसे कि अपना घर साफ करते हों, हम तो मोदी जी से इतना ही कहेंगे कि मोदी जी आप रोज आया करिए काशी को स्वच्छ नहीं करना पड़ेगा, ये खुद-ब-खुद स्वच्छ हो जाएगी। रेशमा महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की छात्रा हैं।

तो मोदी जी आप सुन रहे हैं ना इनकी बातें! थोड़ा ज्यादा आइए अपने संसदीय क्षेत्र में। शायद इनकी बातें सच हो जाये और काशी साफ हो जाये।


रिजवाना तबस्सुम
वाराणसी 


Comments

Popular posts from this blog

उफ़्फ़ इरफान : तुमने पता नहीं कौन सा इस्लाम पढ़ लिया, अपनी मूर्खताओं से बाज़ आओ यार :सैयद शहरोज क़मर

हिमा दास "गोल्डन गर्ल" ने पोलैंड में लहराया तिरंगा

इश्क़ की खुशबू